सहजनवां तहसील के बरवार मे जप्त की हुई भूमि को खनन माफियाओं ने बनाया निशाना


बिना काश्तकारों के जानकारी के बन गया खनन का रॉयल्टी कास्तकारों ने किया शिकायत

रिपोर्ट:रमेश चंद्र त्रिपाठी | 18 Jan 2024

 

सदर तहसील के मंझरिया मे बना रॉयल्टी खनन हो रहा सहजनवां तहसील के बरवार मे।

खनन माफियाओं ने बनाया बरवार मे तहसील प्रशासन द्वारा जप्त की हुई भूमि को निशाना।

गोरखपुर जनपद के सदर तहसील के ग्राम सभा मंझरिया, तप्पा-गौरा, अलॉव में मिट्टी खनन राप्ती नदी उस पार बरवार के उत्तरी छोर में अवैध रूप से खनन किए जाने के सम्बन्ध मे कास्तकारों ने शिकायत कर उच्च अधिकारियों से अबैध खनन करने वालो पर कार्यवाही करने की मांग किया है काश्तकारों का कहना है कि मेरा ग्रामसभा परगना हवेली तहसील सदर, जिला गोरखपुर में स्थित है। ग्रामसभा के सिवान को फाड़ते हुए राप्ती नदी निकली हुई है। हमारे ग्रामवासियों का रकबा नदी के उत्तरी एवं दक्षिणी पार भी स्थित है। दक्षिणी छोर नदी उस पार होने के कारण हम ग्रामवासियों को 10 कि.मी. की दूरी तय करनी पड़ती है। इसी का लाभ उठाते हुए फर्जी तरीके से कूटरचित दस्तावेज तैयार कर सम्बंधित अधिकारियों से सांठ-गांठ कर ग्राम सभा की भूमि में मिट्टी का खनन अनुज्ञा-पत्र चन्दन पाठक नामक व्यक्ति द्वारा निर्गत करा लिया गया, जिसके आड़ में इस व्यक्ति के द्वारा बरवार का मनबढ़ खनन माफिया जो कि वहाँ का एक बाहुबली और मनबढ़ टाइप का व्यक्ति है, मेरे ग्रामसभा के साथ-साथ दूसरे ग्रामसमा की जमीन एवं उतरासोत व बरवार में खनन कर रहे हैं।जब हम प्रार्थी गण को जानकारी हुई तो हम 4-5 की संख्या में अपने ग्रामसभा की जमीन पर गये और खनन रोकने का प्रयास किया तो गाली-गलौज का इस्तेमाल करते हुए लाठी-डंडा, लेकर दौड़ा लिया, हम सभी काश्तकार नदी पार कर वहाँ गये थे। इस कारण चुपचाप अपने घर चले आये। चन्दन पाठक का खनन व तहसील विभाग में उच्च अधिकारियों से गहरा सम्वन्ध है. जिस कारण मनमानी तरीके से अबैध खनन करता है, कूटरचित दस्तावेज तैयार कर रायल्टी बनवा लेते हैं।वही कास्तकारों का कहना था कि बिना हम कास्तकारों के सहमति के बिना कैसे रॉयल्टी बन गई, इसी लिए हम सभी कास्तकार चाहते हैं कि रॉयल्टी की जांच किया जाये वही के किसानों की सहमति  एवं लेखपाल द्वार लिए गये काश्तकार के बयान की जांच कर मनगढ़ंत रिपोर्ट की जांच करते हुए अनुज्ञा- निरस्त करते हुए विधिक कार्यवाही करने को लेकर कार्यवाही की मांग किया।वही उतरासोत की ग्राम प्रधान ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत करते हुए कार्यवाही करने की मांग किया है।सहजनवां तहसील के बरवार मे सन 2015 मे करीब नब्बे एकड़ भूमि को सिमा विवाद को देखते हुए उपजिलाधिकारी सहजनवां द्वारा जप्ती की कार्यवाही किया गया था।बरवार मे हो रहे अबैध खनन को लेकर ग्रामीणों में काफी आक्रोश व्याप्त है कास्तकारों का कहना है कि खनन माफियाओं द्वारा जप्त की हुई भूमि को खनन कर तहसील प्रशासन को चैलेंज कर रहे हैं वही तहसील प्रशासन मुखदर्शक बनी हुई है।दो दिनों पूर्व तहसील सहजनवां व सदर की राजस्व टीम द्वारा सिमा को देखते हुए सीमांकन किया गया था लेकिन अभी तक रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को अवगत नही कराया गया।
वही उपजिलाधिकारी कुँवर सचिन सिंह का कहना था कि मंझरिया व बरवार का सीमांकन कराया गया है अभी रिपोर्ट नही आई है रिपोर्ट आते ही कार्यवाही किया जायेगा।
वही खनन अधिकारी गोरखपुर का कहना था कि कास्तकारों की शिकायत की जांच किया जा रहा है रिपोर्ट मिलते ही रॉयल्टी को खत्म करते हुए कार्यवाही किया जायेगा।
वही नायब तहसीलदार सहजनवां दुर्गेश चौरसिया ने बताया कि सीमांकन का रिपोर्ट भेज दिया गया है जल्द कार्यवाही होगी।


add

अन्य ख़बरें

Beautiful cake stands from Ellementry

Ellementry

© Copyright 2023 | Gramin India News. All rights reserved